Ashwagandha Benefits In Hindi अश्वगंधा के फायदे - Legal Gyan

Ashwagandha Benefits In Hindi - अश्वगंधा के फायदे

Ashwagandha kya hai hindi mein

अश्वगंधा, या विथानिया सोम्निफेरा, एशिया और अफ्रीका के क्षेत्रों में पाई जानी वाली एक जड़ी बूटी है। इसे "भारतीय जिनसेंग" भी कहा जाता है, इसका उपयोग हजारों वर्षों से पारंपरिक भारतीय आयुर्वेदिक चिकित्सा में दर्द और सूजन को कम करने, अनिद्रा का इलाज करने और अन्य स्थितियों के साथ पोषण को बढ़ावा देने के लिए किया जाता रहा है। अश्वगंधा को एडाप्टोजेन भी माना जाता है। इसका मतलब है कि यह आपके शरीर को तनाव को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद करता है। अश्वगंधा के लाभों पर अधिकांश शोध जानवरों पर किए गए हैं, इसलिए विशेषज्ञ निश्चित रूप से यह नहीं कह सकते कि यह कितनी अच्छी तरह काम करता है। लेकिन यहाँ कुछ चीजें हैं जिनसे यह हर्बल सप्लीमेंट मदद कर सकता है। आइये इसके लबेनिफिट्स अर्थात लाभों द्वारा जानते हैं ।
Ashwagandha Benefits In Hindi - अश्वगंधा के फायदे

Ashwagandha Benefits In Hindi - अश्वगंधा के फायदे

  1. तनाव और चिंता : अश्वगंधा तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता हैं। इसके तनाव से राहत देने वाले गुणों पर कुछ मानव अध्ययन हैं। अश्वगंधा लेने वाले वयस्कों में चिंता और थकान का स्तर कम होता हैं
  2. कैंसर: कई अध्ययनों से पता चला है कि अश्वगंधा में ऐसे यौगिक होते हैं जो कुछ प्रकार के कैंसर से लड़ने में मदद कर सकते हैं। शोधकर्ताओं को यकीन नहीं है कि कैसे, लेकिन जड़ी बूटी में अर्क स्तन, कोलन, प्रोस्टेट, डिम्बग्रंथि, फेफड़े और मस्तिष्क के कैंसर में कैंसर कोशिकाओं की गतिविधि को सीमित करता है। अश्वगंधा को कीमोथेरेपी और विकिरण जैसे पारंपरिक कैंसर उपचारों के साथ उपयोग करने के लिए सुरक्षित माना जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली जैसे कुछ दुष्प्रभावों को कम कर सकता है।
  3. मांसपेशियों और ताकत को बढ़ाता है : ताकत और मांसपेशियों के आकार में सुधार करने में अश्वगंधा की प्रभावकारिता देखी गई हैं, एक अध्ययन में पाया गया कि अश्वगंधा का सेवन करने से व्यायाम के दौरान अधिक गति और ताकत मिलती हैं और सांस लेने में सुधार भी आता हैं। अश्वगंधा का सेवन करने पर शरीर में कम वसा प्रतिशत और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी के साथ मांसपेशियों की शक्ति में वृद्धि आती हैं।
  4. पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने और प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद करता है।
  5. अश्वगंधा रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है।
  6. अश्वगंधा स्मृति सहित मस्तिष्क समारोह में सुधार कर करता हैं।
  7. अश्वगंधा नींद में सुधार करने में मदद कर करता हैं।
  8. एक अध्ययन में पाया गया कि अश्वगंधा गठिया से संबंधित लक्षणों जैसे गठिया से पीड़ित लोगों में दर्द और जोड़ों की सूजन को कम करता है तथा सूजन को शांत कर करता हैं।

अश्वगंधा खाने से पुरुषों को क्या फायदा होता है?

अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए
पुरुषों द्वारा रोजाना 5 ग्राम अश्वगंधा का सेवन करने से शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि होती है और उनके शुक्राणुओं के स्वास्थ्य में भी सुधार भी आता हैं इससे टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है और प्रजनन क्षमता में सुधार होता है।

Side Effects of Ashwagandha in Hindi

  1. अश्वगंधा लेने से पहले या कोई भी हर्बल सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
  2. यदि आप गर्भवती हैं या कुछ स्वास्थ्य स्थितियां हैं तो अश्वगंधा लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें, क्योंकि यह सुरक्षित नहीं।
  3. यदि आप किसी बीमारी के लिए दवाएं ले रहे हैं तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना जरुरी हैं
  4. अश्वगंधा के अधिक सेवन से बचें, क्योंकि इसके दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं।
Read Also: Sabal Serrulata Q Benefits In Hindi - Legal Gyan