Omicron सार्स-कोव-2 वेरिएंट के बारे जानकारी - जानें और सुरक्षित रहें

ओमाइक्रोन संस्करण SARS-CoV-2 का एक प्रकार है विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि ओमिक्रॉन पूरी दुनिया के लिए एक बड़ा ख़तरा है। दक्षिण अफ्रीका में ओमाइक्रोन का तेजी से बढ़ना शोधकर्ताओं के लिए सबसे ज्यादा चिंता का विषय है, क्योंकि इससे पता चलता है कि वेरिएंट COVID-19 मामलों में कहीं और विस्फोटक वृद्धि कर सकता है। WHO ने वायरस इवोल्यूशन पर WHO के तकनीकी सलाहकार समूह (TAG-VE) की सलाह पर वैरिएंट B.1.1529 को Omicron नाम दिया। यह निर्णय TAG-VE को प्रस्तुत किए गए सबूतों पर आधारित था , हालांकि, वैज्ञानिक कह रहे हैं कि यह समझने के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है कि क्या ओमाइक्रोन (या बी.1.1.529) - जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा 'चिंता के प्रकार' के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इसकी जांच की जा रही हैं। कि यह कितनी आसानी से फैलता है? या इससे होने वाली बीमारी की गंभीरता पर?
Omicron के बारे information

Omicron के बारे में वर्तमान ज्ञान

दक्षिण अफ्रीका और दुनिया भर के शोधकर्ता ओमाइक्रोन के कई पहलुओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए अध्ययन कर रहे हैं और उपलब्ध होते ही इन अध्ययनों के निष्कर्षों को साझा करना जारी रखेंगे।
  • ट्रांसमिसिबिलिटी: यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि डेल्टा सहित अन्य प्रकारों की तुलना में ओमाइक्रोन अधिक पारगम्य (जैसे, एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अधिक आसानी से फैलता है) है या नहीं। इस प्रकार से प्रभावित दक्षिण अफ्रीका के क्षेत्रों में सकारात्मक परीक्षण करने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है, लेकिन यह समझने के लिए महामारी विज्ञान के अध्ययन चल रहे हैं कि क्या यह ओमाइक्रोन या अन्य कारकों के कारण है।
  • रोग की गंभीरता: यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि डेल्टा सहित अन्य प्रकार के संक्रमणों की तुलना में ओमाइक्रोन के संक्रमण से अधिक गंभीर बीमारी होती है या नहीं। प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि दक्षिण अफ्रीका में अस्पताल में भर्ती होने की दर बढ़ रही है, लेकिन यह ओमिक्रॉन के साथ विशिष्ट संक्रमण के परिणामस्वरूप संक्रमित होने वाले लोगों की कुल संख्या में वृद्धि के कारण हो सकता है। वर्तमान में यह सुझाव देने के लिए कोई जानकारी नहीं है कि ओमाइक्रोन से जुड़े लक्षण अन्य प्रकारों से भिन्न हैं। प्रारंभिक रिपोर्ट किए गए संक्रमण विश्वविद्यालय के छात्रों में थे - छोटे व्यक्ति जिन्हें अधिक हल्की बीमारी होती है - लेकिन ओमिक्रॉन संस्करण की गंभीरता के स्तर को समझने में कई दिनों से लेकर कई सप्ताह तक का समय लगेगा।

पूर्व SARS-CoV-2 संक्रमण की प्रभावशीलता

प्रारंभिक साक्ष्य से पता चलता है कि चिंता के अन्य प्रकारों की तुलना में ओमाइक्रोन के साथ पुन: संक्रमण का जोखिम बढ़ सकता है (यानी, जिन लोगों को पहले COVID-19 था, वे ओमाइक्रोन के साथ अधिक आसानी से पुन: संक्रमित हो सकते हैं), लेकिन जानकारी सीमित है। अभी अध्यन तथा जांच चल रहे हैं।

ओमाइक्रोन की उत्पत्ति कहाँ से हुई?

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, इसकी शुरुआत अफ्रीका के दक्षिणी हिस्से में हुई थी और इसने संक्रमणों का एक नया उछाल लाया। ओमिक्रॉन अब बेल्जियम, हांगकांग और इज़राइल के साथ-साथ दक्षिणी अफ्रीका के यात्रियों में देखा गया है।

वैश्विक प्रतिक्रिया

संयुक्त राज्य अमेरिका सहित कई देशों ने ओमाइक्रोन के उद्भव के कारण अफ्रीकी देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है, ये देश हैं: दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, जिम्बाब्वे, बोत्सवाना, लेसोथो, स्वाज़ीलैंड, सेशेल्स, मलावी और मोज़ाम्बिक। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा भारत और कम से कम 30 अन्य देशों में SARS-CoV-2 वायरस के ओमाइक्रोन संस्करण की पुष्टि की गई है।

अध्ययन

वर्तमान समय में, WHO ओमाइक्रोन को बेहतर ढंग से समझने के लिए दुनिया भर में बड़ी संख्या में शोधकर्ताओं के साथ समन्वय कर रहा है। वर्तमान में चल रहे या शीघ्र ही चल रहे अध्ययनों में संक्रमण की गंभीरता, संक्रमण की गंभीरता (लक्षणों सहित), टीकों का प्रदर्शन और नैदानिक ​​परीक्षण, और उपचार की प्रभावशीलता का आकलन शामिल है। आने वाले दिनों और हफ्तों में और जानकारी सामने आएगी। WHO का TAG-VE डेटा के उपलब्ध होने पर उसकी निगरानी और मूल्यांकन करना जारी रखेगा और यह आकलन करेगा कि ओमाइक्रोन में उत्परिवर्तन वायरस के व्यवहार को कैसे बदलते हैं।

लोगों के लिए अनुशंसित कार्य

COVID-19 वायरस के प्रसार को कम या अन्य किसी वायरस को कम करने के लिए व्यक्ति जो सबसे प्रभावी कदम उठा सकते हैं, वह है 
  • दूसरों से कम से कम 1 मीटर की शारीरिक दूरी बनाए रखना; 
  • अच्छी तरह से फिट होने वाला मास्क पहनें; 
  • वेंटिलेशन में सुधार के लिए खुली खिड़कियां; 
  • खराब हवादार या भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें; 
  • हाथ साफ रखें।
टैग-वीई की निम्नलिखित बैठकों सहित, अधिक जानकारी उपलब्ध होने पर डब्ल्यूएचओ अपडेट प्रदान करना जारी रखेगा। साथ ही WHO के डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जानकारी उपलब्ध होगी। आप सभी WHO तथा भारत सरकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी जुड़ सकते हैं।

सोर्स- WHO तथा शोध द्वारा

संदर्भ

Update on omicron.

https://www.who.int/news/item/28-11-2021-update-on-omicron