उमलिंग ला दर्रा, विश्व की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क Umling la darra

World's Highest Motorable Road Umling La Pass

हाल ही के महीनों में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने नई सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क का उद्घाटन किया है जो खारदुंग ला से काफी ऊंची है। यह सड़क पूर्वी लद्दाख में उमलिंग ला के ऊपर से गुजरती है, जो कि एक पहाड़ी दर्रा है जो समुद्र तल से 19,300 फीट की ऊंचाई पर है। यह अब दुनिया की सबसे ऊंची मोटर योग्य सड़क है, इससे पहले बोलीविया में ज्वालामुखी उटुरुंकु के रास्ते में 18,953 फीट की ऊंचाई पर एक सड़क के पास था। आपको यह बात मालूम ही होगी कि भारत में, खारदुंग ला 17,582 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, और सियाचिन ग्लेशियर 17,700 फीट पर है।

उमलिंग ला दर्रे पर यह सड़क 52 किलोमीटर तक फैली हुई है और उमलिंग दर्रे के ऊपर से गुजरती है। 19,300 फीट की ऊंचाई पर यह सड़क माउंट एवरेस्ट के आधार शिविरों से भी ऊंची है। इस क्षेत्र में सर्दियों में तापमान -40 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है और ऑक्सीजन का स्तर काफी कम हो जाता है, जो सामान्य स्थानों की तुलना में 50 प्रतिशत कम होता है। कठोर इलाके में सड़क का निर्माण कठिन होता पर सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने यह काम कर दिखाया।

यह नई सड़क पूर्वी लद्दाख के चुमार सेक्टर के महत्वपूर्ण क्षेत्रों और कस्बों को जोड़ती है। यह लेह से चिसुमले और डेमचोक के बीच स्थानीय लोगों के लिए एक वैकल्पिक सीधा मार्ग प्रदान करेगा। हालांकि यह सामाजिक-आर्थिक स्थिति को विकसित करने और पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, यह सेना को क्षेत्र में शिविरों में सैनिकों और आपूर्ति को आसानी से लाने में भी मदद करेगा।

उमलिंग ला (पास) कहाँ है और कैसे पहुँचे ??

Umling la darra kahan hai aur How to reach Umling La Pass

Umling la darra, भारत में जम्मू और कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र के पूर्व में स्थित हैं। उमलिंग ला तक पहुंचने के लिए कोई सड़क नहीं बनाई गई है, केवल एक पैच का निर्माण किया गया है। सड़क दक्षिणी लद्दाख में चिसुमले और डेमचोक के गांवों को जोड़ेगी। पूरा खंड अभी निर्माणाधीन है। उमलिंग ला, हानले और कोयुल के करीब कहीं है, फोटी ला दर्रे से आगे; डेमचोक से भारत-चीन सीमा के बेहद करीब, जिसे डेमजोक भी कहा जाता है; एक सैन्य प्रतिष्ठान। कोई भी आम व्यक्ति डेमचोक नहीं जा सकता क्योंकि आपको उस जगह के लिए कभी भी अनुमति नहीं मिल सकती है। 

आईएलपी (परमिट) और उमलिंग ला दर्रा पार करने की अनुमति:-

आईएलपी क्या है?

ILP - जिसका अर्थ Inner Line Permit होता हैं। भारत सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक यात्रा दस्तावेज है जो एक भारतीय नागरिक को एक सीमित अवधि के लिए संरक्षित/प्रतिबंधित क्षेत्र में आवक यात्रा की अनुमति देता है। राज्यों के बाहर के भारतीय नागरिकों के लिए संरक्षित राज्य में प्रवेश करने के लिए परमिट प्राप्त करना अनिवार्य है। यह राष्ट्रीय सुरक्षा उपायों के लिए भारत की अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास स्थित कुछ क्षेत्रों में आवाजाही को विनियमित करने के लिए है और लेह लद्दाख के कुछ हिस्सों में लागू है। उमलिंग ला दर्रा के पास जाने के लिए कोई आधिकारिक सूचना नही हैं। umling la pass permit तथा permisson मिलना अभी संभव नहीं हैं।

Umling La Darra
नामउमलिंग ला या उमलिंगला पास
उमलिंग ला दर्रा की ऊँचाई19,300 फीट (5883 वर्ग मीटर)
स्थानलद्दाख, भारत
पर्वतमालाहिमालय, लद्दाख सीमा
निर्देशांक32°41′58″N 79°15′58″E