Indemnity Bond in Hindi | इन्डेम्निटी बांड क्या होता है? - Legal Gyan

इन्डेम्निटी बांड क्या होता है?

(Indemnity bond kya hota hai)
Indemnity Bond in Hindi
Indemnity bond meaning in Hindi
 
क्षतिपूर्ति बॉन्ड एक निश्चितता का एक रूप है, जो किसी को क्षतिपूर्ति करने के लिए और दूसरे को यह आश्वस्त करने के लिए प्रदान करता है कि बांड में उल्लिखित कारणों और / या कारण प्रकृति के संभावित नुकसान / नुकसान के कारण, वह होगा  विधिवत मुआवजा दिया जाए।
सरल शब्दों में, एक क्षतिपूर्ति बॉन्ड एक पार्टी द्वारा प्रदान किया गया एक अनुबंध है जो अनुबंध के उल्लंघन की स्थिति में नुकसान को सहन करने का वादा करता है। इस प्रकार, जब अनुबंध के अनुसार दायित्वों को निभाने के लिए उत्तरदायी एक पक्ष उपकृत करने से इनकार करता है, तो पार्टी को डिफ़ॉल्ट पार्टी द्वारा किए गए नुकसान और नुकसान को पुनर्प्राप्त करने का अधिकार होता है।
क्षतिपूर्ति बॉन्ड का सबसे आम उदाहरण जनरल इंश्योरेंस पॉलिसी है।  यहां वह प्राधिकरण जो बीमा पॉलिसी जारी करता है, वह निर्दिष्ट घटनाओं में पॉलिसी खरीदने वाली पार्टी को क्षतिपूर्ति देने का कार्य करता है।
 कानून के अनुसार, भारतीय अनुबंध अधिनियम, 1872 की धारा 124 में दो पक्षों के बीच क्षतिपूर्ति का एक समझौता होता है, जिसमें एक पक्ष किसी अन्य पार्टी के नुकसान का भुगतान करने का वादा करता है यदि उसके या किसी अन्य व्यक्ति के कारण

क्षतिपूर्ति बॉन्ड का उद्देश्य क्या है?

क्षतिपूर्ति बॉन्ड एक ऐसा बॉन्ड है, जिसका उद्देश्य धारक को जारीकर्ता के आचरण या किसी अन्य व्यक्ति के आचरण से होने वाले किसी भी वास्तविक या दावे के नुकसान के लिए वित्तीय प्रतिपूर्ति प्रदान करना है। क्षतिपूर्ति बंधन

क्षतिपूर्ति बॉन्ड के प्रकार क्या हैं?

  •  वाणिज्यिक अनुबंध
  •  कानूनी अनुबंध
  •  ऋण समझौते
  •  आपूर्ति समझौते
  •  लाइसेंसिंग समझौते
  •  पट्टों

एक शपथ पत्र और क्षतिपूर्ति बॉन्ड के बीच अंतर क्या है

एक शपथ पत्र एक बयान-पर-शपथ है जिसमें कहा गया है कि किए गए सभी कथन सत्य हैं और ज्ञान के लिए सही हैं और कोई भी भौतिक जानकारी नहीं छिपाई गई है। जबकि एक क्षतिपूर्ति बॉन्ड एक उपक्रम है जो यह सुनिश्चित करता है कि अनुबंध के उल्लंघन की स्थिति में पार्टी को मौद्रिक रूप से मुआवजा दिया जाएगा।

सामान्य कॉर्पोरेट लेनदेन में कुछ सामान्य प्रकार के क्षतिपूर्ति बॉन्ड का उपयोग

  • सामान्य बीमा पॉलिसी के अलावा, एक क्षतिपूर्ति बॉन्ड नियोक्ता और एक कर्मचारी के बीच भी खींचा जाता है, जहां एक कर्मचारी नियोक्ता को विशिष्ट अवधि के लिए सेवा देने का कार्य करता है और यदि वह उक्त अवधि के पूरा होने से पहले सेवाओं को छोड़ देता है, तो मौद्रिक क्षतिपूर्ति होती है। भुगतान किया जाना है।
  • क्षतिपूर्ति बॉन्ड तब भी आहरित किया जाता है जब कोई व्यक्ति एक शेयर सर्टिफिकेट खो देता है, जिसमें यह लिखा होता है कि शेयर सर्टिफिकेट वास्तव में खो गया है और एक नया शेयर सर्टिफिकेट जारी करने का अनुरोध आवेदक के उपक्रम के साथ सभी लागतों और खर्चों की क्षतिपूर्ति के लिए किया जाएगा। नए शेयर प्रमाणपत्र के मुद्दे के संबंध में।
  • एक क्षतिपूर्ति बॉन्ड भी एक शैक्षिक संस्थान / कंपनी को प्रदान किया जाता है, जब आवेदक के मूल विवरण में परिवर्तन के परिणामस्वरूप उत्पन्न होने वाले किसी भी नुकसान की क्षतिपूर्ति करने के लिए किसी व्यक्ति के मूल विवरण में परिवर्तन के लिए आवेदन किया जा सकता है।
  • एक क्षतिपूर्ति बॉन्ड को एक सरकारी प्राधिकरण और स्वतंत्र ठेकेदारों के बीच निष्पादित किया जा सकता है।
इस प्रकार क्षतिपूर्ति बांड को विभिन्न प्रकृति के लेनदेन में पार्टियों की किस्मों के बीच निष्पादित किया जा सकता है।

हिंदी में क्षतिपूर्ति बॉन्ड का प्रारूप

(Indemnity Bond Format in Hindi PDF)